रिसर्च में दावा- बरसात में कोरोना संक्रमण पीक पर होगा और सर्दियों में तेजी से बढ़ेगा

रिसर्च में दावा- बरसात में कोरोना संक्रमण पीक पर होगा और सर्दियों में तेजी से बढ़ेगा

सेहतराग टीम

हर रोज कोरोना के हजारों संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। इसे रोकने के वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। साथ ही कई शोध व स्टडी से कोरोना पर नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं। ऐसे ही भुवनेश्वर आइआइटी और एम्स के साझा शोध के मुताबिक तापमान कम होने के कारण बरसात में कोरोना संक्रमण पीक (शिखर) पर होगा और सर्दी में यह काफी तेजी से बढ़ेगा।

पढ़ें- दिल्ली AIIMS में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आज से शुरू

यह अध्ययन आइआइटी भुवनेश्वर स्कूल ऑफ अर्थ, ओसेन एंड क्लाइमेटिक साइंस के विनोज वी., गोपीनाथ एन और लंदू के तथा एम्स भुवनेश्वर के डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबाइलोजी विभाग के विजयिनी वी. और वैजयंती माला एम. ने किया है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि बरसात के मौसम में तापमान कम हो जाता है और साथ ही सर्दियों के आने पर तापमान में कमी से कोरोना संक्रमण में इजाफा होगा। इस रिपोर्ट में अप्रैल और जून में 28 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण पद्धति एवं संक्रमण संख्या को अध्ययन का आधार बनाया गया है। शोधकर्ता ने कहा है कि तापमान बढ़ने से कोरोना वायरस संक्रमण की गति कम हुई है। ऐसा शोध में पाया गया है।

अध्ययन के अनुसार तापमान में एक डिग्री बढ़ने से संक्रमण का मामला  0.99 प्रतिशत कम हो जाता है। वायरस की क्रिया धीमी होती है। यही नहीं संक्रमण के दो गुनी होने गति 1.13 प्रतिशत कम हो जाती है। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि यह अध्ययन बरसात और शीत ऋतु के आरंभ के समय नहीं किया गया है। इसलिए तापमान के प्रभाव को सही व स्पष्ट करने के लिए अभी और अधिक शोध करने की जरूरत है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से मरने वाले डायबिटीज रोगियों में ऐसे मरीजों की मौत ज्यादा हुई

भारत के लिए घातक रहा ये हफ्ता, इतने अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जानें राज्यवार आंकड़ें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।